एक तरफ देश के किसान गरीबी की मार झेल रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ किसान ऐसे भी हैं जो करोड़ों की फसल उगाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी लगभग 3 एकड़ जमीन पर एक किसान ने 2 करोड़ रुपये कीमत की फसल उगाई पर वो बर्बाद हो गया. (प्रतीकात्मक फोटो)
ये मामला बिहार के जमुई जिले का है. जहां कुछ नक्सलियों ने किसान से अफीम की खेती कराई थी जिसकी कीमत 2 करोड़ रुपये बताई जा रही थी. जब यह खबर जिले के पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों को लगी तो उन्होंने संयुक्त कार्रवाई की. उन्होंने नक्सलियों के द्वारा उगाई गई अफीम को नष्ट कर दिया. जिससे कई किसान बर्बाद हो गए.
जानकारी के मुताबिक, जमुई जिले के चकाई थाना क्षेत्र में भाकपा माओवादी संगठन किसानों से खेती करवा रहा था. इसके लिए नक्सलियों ने करीब 3 एकड़ जमीन पर अफीम की खेती करवाई थी. जिसकी कीमत करीब 2 करोड़ रुपये बताई जा रही है.
एसपी डॉ एनामुल हक मैगनु ने बताया कि एएसपी अभियान सुधांशु कुमार और झाझा एसडीपीओ भास्कर रंजन के नेतृत्व में अभियान चलाकर यह कार्रवाई की गई है. नक्सल प्रभावित इलाके में लगभग 3 एकड़ में लगी अफीम की फसल को एक अभियान चलाकर अपने कब्जे में लेते हुए पुलिस ने नष्ट किया है.
लगातार पुलिस और सीआरपीएफ द्वारा चलाए जा रहे अभियानों की वजह से नक्सलियों की वसूली में कमी आई है. जिसकी वजह से नक्सलियों को भाकपा माओवादी संगठन को चलाना थोड़ा मुश्किल पड़ रहा है. इसलिए वो अफीम की खेती करवा रहे हैं.
बता दें यह इलाका नक्सल प्रभावित है, जहां पूर्व में भी पुलिस और नक्सलियों के बीच कई बार मुठभेड़ हो चुकी है.
Share To:

Post A Comment: