बेगूसराय बखरी : कस्तूरबा बालिका विद्यालय बखरी में संचालित पैड बैंक की सफलता को देख सेनेटरी पैड और जल संचय पर कार्य करने वाले बहुचर्चित पैडमैन ऑफ झारखंड मंगेश कुमार झा ने रांची से चलकर बखरी पहुँचे। कस्तूरबा बालिका विद्यालय में पढ़ रही छात्राओं से सेनेटरी पैड के विषय में खुलकर बात की तथा इसे सकारात्मक सोच का बेहतरीन व शानदार प्रयास बताया। इस दौरान उन्होंने सुमन कुमार के द्वारा स्थापित पैड बैंक को एक अच्छी पहल बताते हुए इसे बखरी से बाहर भी स्थापित करने की बात कही जिससे किशोरियों के स्वास्थ्य में और बेहतर कार्य किया जा सके।
सेनेटरी पैड के रखरखाव के बारे में जानकारी लेते हुए विद्यालय में पढ़ ही पैड बैंक मैनेजर जुली कुमारी बात की। जुली कुमारी ने बताया कि। उनके विद्यालय में पैड बैंक खुल जाने से अब उन्हें बहुत ही सहूलियत के साथ किसी भी वक्त सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध हो जाता है। वहीं अन्य छात्राओं ने सैनिटरी नैपकिन निस्तारण की बात करते हुये सेनेटरी नैपकिन डिस्पोजल मशीन की मांग की।
बाईट कम्प्यूटर के निदेशक संजय कुमार सिंह के द्वारा सप्ताह में 1 दिन निशुल्क कंप्यूटर की शिक्षा देने की बात कही गई। वही डॉक्टर विशाल के द्वारा। स्कूली छात्राओं को हैंड वॉशिंग और स्वास्थ्य संबंधी अन्य जानकारी दी गई यह कौन है? दंत चिकित्सक डॉक्टर मनीष कुमार के द्वारा बच्चों को दातों की सफाई के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया।
विश्वमाया चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ रमन कुमार झा के द्वारा मंच का संचालन किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बखरी के स्वास्थ्य प्रबंधक मनीष कुमार एवं फरमासिस्ट प्रभात कुमार के द्वारा इस सभा में आए सभी लोगों का स्वागत व धन्यवाद किया गया एवं इस कार्यक्रम में पैड बैंक के संस्थापक सुमन कुमार बच्चों की पाठशाला के रोशन कुमार, तैलिक संघ के अध्यक्ष अजय साहू, कस्तूरबा की वार्डन कंचन कुमारी, नेहा कुमारी, रूपम कुमारी, पीरामल फाउंडेशन से मनीष कुमार, यक्ष्मा पर्यवेक्षक रणधीर कुमारआदि उपस्थित थे।
By Shubhanshu (mtvnewsbihar)
Share To:

Post A Comment: