पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर सह सांसद गौतम गंभीर बिहार में रणजी ट्रॉफी की शुरुआत को खिलाड़ियों के आईपीएल तक पहुंचाने का जरिया मानते हैं। पटना के होटल लेमन ट्री में गुरुवार को ‘फनगेज पावर प्लेयर क्रिकेट स्कॉलरशिप’ कार्यक्रम के मौके पर उन्होंने बिहार क्रिकेट पर कई बातें कहीं जो यहां के क्रिकेटरों का हौसला बढ़ाने वाली है। इसके अलावा एक सांसद के रूप में दिल्ली चुनाव परिणामों पर भी उन्होंने बेबाक बातें कीं।
‘फनगेज पावर प्लेयर क्रिकेट स्कॉलरशिप’ में पटना सहित देश के कुल 13 शहरों में क्रिकेटरों को ट्रायल लिया जाएगा। इसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप के साथ बेहतर कोचों से क्रिकेट की ट्रेनिंग दी जाएगी। पटना में ट्रायल देने वाले खिलाड़ियों के लिए 29 फरवरी तक का समय है। बिहार के क्रिकेटरों के लिए ट्रायल जगजीवन स्टेडियम में छह अप्रैल को होगा।
बिहार में क्रिकेट की शुरुआत हो चुकी है:
गंभीर ने कहा कि अरसे से बिहार में क्रिकेट रुका हुआ था। अब पूर्वोत्तर भारत के राज्यों के साथ बिहार को भी बीसीसीआई से मान्यता मिल गयी है। इससे यहां क्रिकेट नए सिरे से शुरू हो गया है। यह पहली सीढ़ी है। यहां से रणजी ट्रॉफी और अन्य प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलकर बिहार के क्रिकेटर भी आगे बढ़ सकते हैं। रणजी जैसे टूर्नामेंट किसी भी क्रिकेटर के लिए बहुत जरूरी हैं। और अब जबकि यहां रणजी के मैच खेले जा रहे हैं तो यहां के क्रिकेटर भी आगे  आईपीएल और उसके बाद राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बना सकते हैं।
सरकार खेलों को बढ़ावा दे:
गंभीर ने कहा कि बिहार खेलों में बहुत पिछड़ा हुआ है। यहां की सरकार को यहां खेलों को बढ़ावा देने के लिए ध्यान देना चाहिए। अन्य खेलों के साथ क्रिकेट का भी विकास सरकार की पहल से ही होगा।
बीजेपी की हार हम सबकी जिम्मेदारी:
पूर्वी दिल्ली क्षेत्र से बीजेपी के सांसद गौतम गंभीर ने दिल्ली चुनाव में अपनी पार्टी की हार को सभी बीजेपी कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी मानी। पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में बीजेपी के सबसे अच्छे प्रदर्शन के सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं यह मानता हूं कि मेरे लोकसभा क्षेत्र में बीजेपी का वोट प्रतिशत अच्छा रहा लेकिन इससे मैं उत्साहित नहीं हूं क्योंकि मैंने सिर्फ अपने क्षेत्र के लिए प्रचार नहीं किया था। पूरी दिल्ली में बीजेपी का प्रदर्शन खराब रहा और इसके लिए मैं अन्य सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ खुद को भी जिम्मेदार मानता हूं।
भाजपा देश को सक्षम बनाना चाहती है लाचार नहीं:
 दिल्ली में केजरीवाल सरकार के मुफ्त बिजली और पानी देने की योजना पर इशारा करते हुए गौतम ने कहा कि बीजेपी देश के लोगों को सक्षम बनाना चाहती है। उसे लाचार नहीं बनाना चाहती। बीजेपी ने स्कूली लड़कियों के मुफ्त साइकिल देने की घोषणा की थी जो कि उसका वोट बैंक नहीं हैं।
लोगों के बीच जाकर काम करेंगे:
दिल्ली में हार की जिम्मेदारी लेते हुए गंभीर ने कहा कि दिल्ली में हमसे चूक हुई। हम नए सिरे से तैयारी करेंगे। लोगों के बीच जाकर काम करेंगे।  
केजरीवाल को बधाई:
गौतम गंभीर ने दिल्ली चुनाव में अरविन्द केजरीवाल की जीत पर उन्हें बधाई दी। साथ ही यह भी कहा कि सरकार जिसकी भी बने दिल्ली की जनता से खिलवाड़ न किया जाय।
अध्यक्ष पद के बारे में नहीं सोचा:
दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष पद पर के लिए उनका नाम उछलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से हाईकमान का फैसला होगा। मैं न तो अध्यक्ष पद के लिए सोच रहा हूं न ही मनोज तिवारी को इस हार के लिए अकेले जिम्मेदार मानता हूं।  
Share To:

Post A Comment: