Delhi Assembly Election 2020 Voting LIVE: दिल्ली की सभी 70 सीटों के लिए आज सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. इस चुनावी मुकाबले में सत्ता में काबिज AAP, बीजेपी और कांग्रेस मुख्य रूप से मैदान में हैं. इस चुनाव में कुल 672 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. दिल्ली के 1,47,86,382 मतदाता आज तय करेंगे कि दिल्ली की सत्ता पर कौन सी पार्टी काबिज होगी. चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे.



  • All
  • News
  • Photos
  • Videos





    Delhi Elections 2020 Voting LIVE: सुबह से ही मतदान के लिए लंबी कतारें, प्रवेश वर्मा ने डाला वोट

    aajtak.in 10 minutes ago
    अपडेटेड 8:32 IST

    Delhi Assembly Election 2020 Voting LIVE: दिल्ली की सभी 70 सीटों के लिए आज सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. इस चुनावी मुकाबले में सत्ता में काबिज AAP, बीजेपी और कांग्रेस मुख्य रूप से मैदान में हैं. इस चुनाव में कुल 672 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. दिल्ली के 1,47,86,382 मतदाता आज तय करेंगे कि दिल्ली की सत्ता पर कौन सी पार्टी काबिज होगी. चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे.

    Check Latest Updates
    ADVERTISEMENT

    Delhi Voting LIVE: सुबह से ही मतदान के लिए लंबी कतारें, प्रवेश वर्मा ने डाला वोटDelhi Assembly Election 2020 Voting (Photo-aajtak)

    हाइलाइट्स

    • दिल्ली की सभी 70 सीटों पर वोटिंग आज
    • सुबह 8 बजे से मतदान जारी
    • शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग
    • शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुख्ता इंतजाम
    • पूरी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

    • 08:40 ISTPosted by Panna Lal
      जे पी नड्डा का नारा-पहले मतदान, फिर जलपान
       बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने दिल्ली के लोगों से बड़ी संख्या में वोट करने की अपील की है. नड्डा ने ट्वीट कर कहा है कि दिल्ली के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में भागीदार बने. देश की एकता, अखंडता और दिल्ली के सम्पूर्ण विकास के लिए आपका एक-एक वोट महत्वपूर्ण है. आपका वोट ही आपकी दिल्ली का सुनहरा भविष्य लिखेगा. “पहले मतदान, फिर जलपान” जय हिंद.
    • 08:32 ISTPosted by Panna Lal
      वोट डालकर हिसाब करेगी दिल्ली की जनता- कपिल मिश्रा
      पूर्वी दिल्ली के यमुना विहार में बीजेपी नेता कपिल मिश्रा अपनी मां और पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे, कपिल ने कहा कि आज दिल्ली की जनता वोट डालकर हिसाब कर देगी. सर्जिकल स्ट्राइक का हिसाब होगा. जैसे-जैसे बटन दबता जाएगा शाहीन बाग का तंबू हटता जाएगा. कपिल मिश्रा ने कहा है कि विकास के नाम पर ही वोट देना चाहिए.
    • 08:29 ISTPosted by Panna Lal
      झूठ और वोटबैंक की राजनीति से दिल्ली को मुक्त कराएं- अमित शाह
      दिल्ली को स्वच्छ हवा, स्वच्छ पीने का पानी और हर गरीब को अपना घर देकर इसे विश्व की सबसे अच्छी राजधानी सिर्फ एक दूरदर्शी सोच व मजबूत इरादों वाली सरकार ही बना सकती है. मैं दिल्ली की जनता से अपील करता हूं कि झूठ और वोटबैंक की राजनीति से दिल्ली को मुक्त करने के लिए मतदान अवश्य करें.
    • 08:27 ISTPosted by Panna Lal
      प्रवेश वर्मा ने डाला वोट
      बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने मटियाला विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ में अपना वोट डाला.
    • 08:24 ISTPosted by Panna Lal
      शाहीन बाग में मतदाताओं की लंबी कतार
      दिल्ली के शाहीन बाग में मतदाताओं की लंबी कतार देखने को मिल रही है. शाहीन पब्लिक स्कूल ओखला में बड़ी संख्या में वोटर दिख रहे हैं. AAP के अमानतुल्लाह यहां से मौजूदा विधायक है. इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के परवेज हाशमी और बीजेपी के ब्रह्म सिंह बिधुरी से है.
    • 08:17 ISTPosted by Panna Lal
      वोट डालने पहुंचे प्रवेश वर्मा
      दिल्ली के सांसद और चुनाव प्रचार के दौरान अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहे बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने मटियाला पोलिंग बूथ पर मतदान करने के लिए पहुंच गए हैं.
    • 08:15 ISTPosted by Panna Lal
      योगी बोले- नमस्कार दिल्ली, वोट डालिए
      उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि दिल्ली के लोग मतदान जरूर करें. उन्होंने कहा, " नमस्कार दिल्ली. आज मतदान है. बदलाव के लिए वोट करें. विकास की गति देने वाली एवं जनहित को समर्पित सरकार चुनने के लिए वोट करें.

      वोट देना आपका सबसे अमूल्य अधिकार है. स्वयं वोट दें और अपने मित्रों, सगे-संबंधियों को भी वोट देने के लिए प्रोत्साहित करें. जय हिंद.
    • 08:12 ISTPosted by Panna Lal
      विदेश मंत्री ने डाला वोट
      देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तुगलक क्रेसेंट में अपना वोट डाला. विदेश मंत्री ने कहा कि ये हर नागरिक का कर्तव्य है कि वो अपना वोट डालें. हर नागरिक को इसमें अपना योगदान देना चाहिए.
    • 08:10 ISTPosted by Panna Lal
      युवाओं से पीएम मोदी की अपील
      प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के युवाओं से अपील की है कि वो बड़ी संख्या में मतदान करें. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, " दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है. सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस महोत्सव में भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं."
    • 08:06 ISTPosted by Panna Lal
      महिलाओं से केजरीवाल की अपील- मुल्क और दिल्ली की जिम्मेदारी आप पर
      दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वालों से वोट डालने की अपील की है. केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, " सभी महिलाओं से ख़ास अपील - जैसे आप घर की ज़िम्मेदारी उठाती हैं, वैसे ही मुल्क और दिल्ली की ज़िम्मेदारी भी आपके कंधों पर है. आप सभी महिलायें वोट डालने ज़रूर जायें और अपने घर के पुरुषों को भी ले जायें. पुरुषों से चर्चा ज़रूर करें कि किसे वोट देना सही रहेगा. "
    • 07:57 ISTPosted by Panna Lal
      मतदाताओं की लगी कतार
      दिल्ली के निर्माण भवन में मतदाता पहुंच गए हैं. मतदाताओं की कतार लग गई है. एनडीएमसी के स्कूल ऑफ साइंस में भी मतदाता पहुंच गए हैं.
    • 07:50 ISTPosted by Panna Lal
      अच्छी शिक्षा के लिए वोट करेगी दिल्ली- सिसोदिया
      दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आज सुबह मयूर विहार फेज-2 में कहा कि आज दिल्ली के लोग अच्छी शिक्षा और अपने बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए मतदान करेंगे. मनीष सिसोदिया के खिलाफ बीजेपी ने रवि नेगी को मैदान में उतारा है.
    • 07:04 ISTPosted by Vishal Kasaudhan
      पीयूष गोयल और गौतम गंभीर ने की वोटिंग की अपील
      बीजेपी ने दिल्लीवालों से मतदान की अपील की. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में लिखा, 'दिल्ली में आज होने जा रहे चुनावों में एक ईमानदार, पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त, और जनहित को समर्पित सरकार चुनने के लिए वोट करें. वोट देना आपका अधिकार है, आपका एक वोट देश के लोकतंत्र को और अधिक मजबूत करेगा.'
      पीयूष गोयल के अलावा बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने भी लोगों से वोटिंग करने की अपील की. गौतम गंभीर ने कहा कि मतदान केवल हमारा अधिकार नहीं है, हमारी शक्ति है. मैं हर दिल्लीवासी और विशेष रूप से युवाओं और पहली बार मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे अपने मतदान के अधिकार का उपयोग करें और लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार में हिस्सा लें.

    • 06:56 ISTPosted by Vishal Kasaudhan
      वोटिंग से पहले गुरुद्वारा पहुंचे तेजिंदर सिंह बग्गा
      हरि नगर से बीजेपी प्रत्याशी तेजिंदर सिंह बग्गा आज सुबह फतेह नगर गुरुद्वारा पहुंचे.
    • 05:29 ISTPosted by Malaika Imam
      मतदाताओं से वोट डालने की अपील
      केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर दिल्ली के मतदाताओं से वोट डालने की अपील की. उन्होंने लिखा, आज आपके पास दिल्ली की जनता की सेवा के लिए 5 साल के लिए नई सरकार चुनने का शानदार मौका है.
    • 05:03 ISTPosted by Malaika Imam
      सुबह 4 बजे से मेट्रो सर्विस शुरू

    • 05:01 ISTPosted by Malaika Imam
      प्रदर्शन के बीच चुनाव
      पिछले चुनाव में AAP को 67 जबकि बीजेपी को तीन सीटें मिली थीं. दिल्ली के शाहीन बाग और जामिया में CAA और NRC के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के बीच यह चुनाव हो रहा है.
    • 04:59 ISTPosted by Malaika Imam
      दिल्ली आने-जाने वाली गाड़ियों की सघन चेकिंग
    • 04:58 ISTPosted by Malaika Imam
      सीमा पर सुरक्षा बढ़ाई गई
      अंतरराज्यीय सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है


    • 04:57 ISTPosted by Malaika Imam
      545 संवेदनशील बूथ
      दिल्ली चुनाव के लिए ईवीएम, संवेदनशील बूथ और काउंटिंग सेंटर्स की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. दिल्ली में कुल 2689 पोलिंग बूथ में से 545 संवेदनशील हैं. जबकि 21 काउंटिंग सेंटर को अतिरिक्त सुरक्षा दी गई है.
    • 04:55 ISTPosted by Malaika Imam
      19 हजार होम गार्ड्स तैनात
      दिल्ली में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है. इसके लिए 40 हजार से अधिक दिल्ली पुलिस के जवान चुनावी ड्यूटी में लगाए गए हैं. ईवीएम-पोलिंग बूथ की सुरक्षा अलग से है. करीब 19 हजार होम गार्ड्स की ड्यूटी भी दिल्ली में लगाई गई है.
    • 04:50 ISTPosted by Malaika Imam
      1.47 करोड़ से ज्यादा मतदाता
      दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए कुल 672 प्रत्याशी मैदान में हैं. दिल्ली में 1,47,86,382 मतदाता हैं. राजधानी में पुरुष मतदाताओं की संख्या 81,05,236 है, जबकि 66,80,277 महिलाएं हैं. यहां 869 मतदाता थर्ड जेंडर के हैं. वहीं, सर्विस वोटरों की कुल संख्या 11,608 है. इसके अलावा 18 और 19 वर्ष के युवाओं की 2,32,815 है.
    Advertisement



    No internet connection
    Okay

    Share To:

    Post A Comment: