पटना हाईकोर्ट ने D.E.L.E.D करने वाले शिक्षकों बड़ी खुशखबरी दी है. राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने इस संबंध में पत्र जारी किया है.एनआईओएस (NIOS)से 18 महीने का कोर्स को अब दो साल के डीएलएड कोर्स की मान्यता मिलेगी.कोर्ट ने 18 माह के कोर्स करने वाले शिक्षकों को भी शिक्षक नियोजन में शामिल करने का आदेश दिया है। साथ ही तीस दिनों के अंदर आवेदन ले उन्हें भी नियोजन प्रक्रिया में शामिल करने का निर्दश दिया .अब जल्द से जल्द नियोजन की तिथि जारी होगी.
हाईकोर्ट के इस आदेश से सरकारी स्कूल के उन शिक्षकों को इसका फायदा मिलेगा, जो छठी से आठवीं तक के शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन करना चाहते हैं।राज्य के करीब दो लाख 63 हजार 116 डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) धारी शिक्षकों इस आदेश का लाभ उठाएगें। प्राथमिक और मध्य विद्यालय में एनआईओएस से 18 महीने का डीएलएड कोर्स कर चुके शिक्षकों को नियोजन का लाभ मिलेगा। ।
मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच उमानगर के शिक्षक राजीव रतन को भेजे जवाब में एनसीटीई के अवर सचिव डा. प्रभु कुमार यादव ने कहा है कि एनआईओएस से 18 महीने का कोर्स करने वाले शिक्षक पहले ही से स्कूल में पढ़ा रहे थे। ऐसे में उन्हें दो साल के डीएलएड कोर्स की मान्यता दी जाती है।
न्यायमूर्ति प्रभात कुमार झा की एकलपीठ ने संजय कुमार यादव सहित 303 शिक्षकों की ओर से दायर रिट याचिका पर सुनवाई के बाद अपना फैसला दिया था। लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा इस पर एनसीटीई से जवाब मांगा गया था। एनसीईटी से जबाव आने के बाद शिक्षकों में काफी खुशी की लहर है।

Share To:

Post A Comment: