अपने राज्य में जल्द ही लाइट, कैमरा और एक्शन की गूंज सुनाई देगी। राजगीर में फिल्म सिटी में बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए सरकार ने काम शुरू कर दिया है। बिहार राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड राजगीर-छबिलापुर मार्ग पर नीमा गांव में फिल्म सिटी बनायेगा।
20 एकड़ में फैले इस फिल्म सिटी में 150 करोड़ की लागत से शूटिंग फ्लोर के साथ ही फिल्म निर्माण के लिए तमाम संरचनाएं बनायी जायेगी। इसमें थाना, रेलवे स्टेशन, तालाब, मंदिर, मॉल, हवेली मस्जिद, गुरुद्वारा आदि का निर्माण कराया जायेगा। इसके साथ ही कलाकारों के रहने के लिए अच्छी गुणवत्ता के 15-20 कमरे, किचन, कैंटीन आदि भी बनेंगे। फिल्म एडिटिंग के लिए अच्छी गुणवत्ता और सही मापदंड के कमरे होने। आधारभूत सुविधा के तहत यहां बिजली कनेक्शन, सुरक्षा, जेनरेटर, पानी आदि भी मुहैया कराये जाने हैं।कंसल्टेंट के लिए ग्लोबल टेंडर किया गया है। फिल्म सिटी निर्माण के लिए डीपीआर तैयार करने को कंसल्टेंट अगले माह 14 अप्रैल तक चुन लिया जाएगा।
राजगीर में 20 एकड़ में बनेगी फिल्म सिटी : कला एवं संस्कृति विभाग के मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि ने कहा कि राजगीर में फिल्म सिटी निर्माण के लिए तैयारी पूरी हो गयी है। दो-तीन माह में ही भूमि पूजन करा लिया जायेगा। भूमि अधिग्रहण हो चुका है।पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में आधुनिक तकनीक से लैस फिल्म सिटी का निर्माण 20 एकड़ भूमि पर किया जायेगा। इसमें स्टूडियो के अलावा होटल, डॉरमेट्री ऑफिस आदि सुविधाएं होंगी। राजगीर प्रखंड के ठेरा, मोरा व पिलखी गांव में करीब 380 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। इसमें फिल्म सिटी के अलावा स्पोर्ट्स एकेडमी, आईटी हब भी शामिल है।पहले फेज में 53 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है। शेष 89 करोड़ रुपये दूसरे फेज में खर्च किये जायेंगे। कला एवं संस्कृति विभाग के मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि ने कहा कि राजगीर में इस तरह की बड़ी परियोजनाओं से पर्यटन व रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

किसको कितनी जमीन : फिल्म सिटी निर्माण के लिए नीमा गांव के पास 20 एकड़, आईटीसी सिटी (फेज-1 और फेज-2 मिलाकर) के लिए नीमा व नेकपुर मिलाकर 93 एकड़, स्पोर्ट्स एकेडमी व फुटबॉल एकेडमी के लिए ठेरा गांव में 90 एकड़, सीआरसी के लिए नेकपुर गांव में 22 एकड़, लैंड बैंक के लिए ठेरा गांव में 18 एकड़, नालंदा विश्वविद्यालय इंडोमेंट प्लान के लिए पिलखी गांव में 70 एकड़, अन्य योजनाओं के लिए 20 एकड़।

Share To:

Post A Comment: