कोरोना वायरस ने भारत को पूरी तरह अपनी गिरफ्त में ले लिया है। कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या देश में लगभग 400 पहुंच चुकी है इनमें से 7 लोग अपनी जान गवा चुके हैं। कोरोना वायरस भारत में कितनी तेजी के साथ बढ़ रहा है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 24 घंटे में देश के अंदर कोरोना के 100 नए मरीजों की पहचान हुई है जिनमें से 3 की जान भी जा चुकी है। 
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए देश के 10 राज्य अब पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावे राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड ने खुद को 31 मार्च तक के लिए लॉक डाउन कर लिया है। इसके अलावे उत्तर प्रदेश में भी 16 जिलों को लॉक डाउन किया गया है। 

राजधानी दिल्ली में लॉक डाउन का असर सुबह से ही दिख रहा है। दिल्ली में सड़कों पर गाड़ियां नहीं चल रही है वहां सन्नाटा पसरा हुआ है। मेट्रो स्टेशन बंद है और पुलिस ने जगह-जगह बैरिकेड लगा रखे हैं। घर से बाहर निकलने वालों से पुलिस पूछताछ कर रही है। दिल्ली से सभी घरेलू उड़ानें भी रद्द की जा चुकी हैं। राजधानी दिल्ली में हालात इसलिए भी गंभीर है क्योंकि यहां 1 मार्च के बाद विदेश दौरे से लौटने वाले लोगों की तादाद लगभग 35 हजार है। दिल्ली सरकार इन लोगों से संपर्क कर रही है और इन्हें 14 दिनों के सेल्फ आइसोलेशन में जाने को कहा जा रहा है। देश में कोरोना के मरीजों की संख्या लगभग 400 के आसपास पहुंच चुकी है। देश में अभी भी 354 केस एक्टिव हैं 28 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 7 लोगों की मौत हो चुकी है।

Share To:

Post A Comment: