Patna: सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, सरकारी कार्यालयों में भीड़ ज्यादा नहीं होने के लिए राज्य सरकार ने फैसला किया है कि सभी विभाग प्रमुखों को रोस्टर बनाना है और सरकारी कर्मियों के लिए वैकल्पिक कार्य पाली आवंटित करना है. कर्मियों को कार्यालय आने के बाद नाम एवं दिवस अंकित करना होगा. हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों पर यह नियम लागू नहीं होगा. इसके लिए उन्हें प्रोत्साहित करने की भी बात कही गयी है. मालूम हो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन के अलावा संयुक्त दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक रिपोर्ट किये गये मामलों और मौ’तों के साथ को’रोना वा’यरस को एक महामारी घोषित किया है.
पांच जिलों में धारा 144
बिहार में को’रोना को लेकर सूबे के पांच जिलों में धारा 144 लागू कर दी गयी है. बिहार के सीवान, गोपालगंज, वैशाली, बक्सर और अरवल में धारा 144 लागू की गयी है. आदेश को सख्ती से पालन कराने के लिए अनुमंडलाधिकारी को विशेष निगरानी बरतने का निर्देश दिया गया है. साथ ही कहा गया है कि आदेश का पालन नहीं करनेवाले पर कार्रवाई की जायेगी. इसके लिए मॉनीटरिंग और निगरानी टीम गठित कर दी गयी है.
बीपीएससी की परीक्षाएं स्थगित
को’रोना के डर के कारण बिहार लोक सेवा आयोग 21 और 22 मार्च को प्रस्तावित सहायक अभियंता की परीक्षाएं टाल दी हैं. बीपीएससी ने अपने आदेश में कहा है कि परीक्षा को अगले आदेश तक के लिए स्थगित किया जाता है. साथ ही प्रदेश के विश्वविद्यालयों में होनेवाली परीक्षाएं भी अगले आदेश तक स्थगित कर दी गयी हैं.
रियल एस्टेट रेगुलरटी अथॉरिटी ने टाल दी सुनवाई
रियल एस्टेट रेगुलरटी अथॉरिटी (रेरा) के अध्यक्ष अफजल अमानुल्‍लाह ने कहा है कि को’रोना वाय’रस को लेकर सावधानी बरतते हुए निर्णय किया गया है कि रेरा से संबंधित कोई भी जानकारी फोन से ली जा सकती है. साथ ही सभी सुनवाइयों को 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है.
सभी शिक्षण संस्‍थान 31 मार्च तक बंद
सरकार ने कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में मार्च में शिड्यूल परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. सरकारी स्कूलों के साथ-साथ सभी निजी विद्यालयों और कोचिंग संस्थानों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश जारी किया है. हालांकि, शिक्षकों को इस दौरान स्कूल आना होगा. वहीं, स्कूल बंद रहने के दौरान मिड-डे-मील की राशि बच्चों के परिजनों के खाते में भेज दी जायेगी.
पार्क-जू और हॉल बंद, बिहार दिवस का आयोजन रद्द
बिहार के सभी सिनेमा हॉल, पार्क, चिड़ियाघर और संग्रहालयों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है. सामूहिक आयोजनों और महोत्सवों पर 31 मार्च तक रोक रहेगी. गांधी मैदान में होने वाले बिहार दिवस के तीन दिवसीय आयोजन को भी रद कर दिया गया है.

Share To:

Post A Comment: