बिहार से राज्यसभा के सभी पांच दलीय उम्मीदवार बुधवार को निर्विरोध चुन लिये जायेंगे. नाम वापसी के लिए निर्धारित तीन बजे के बाद रिटर्निंग अधिकारी बटेश्वरनाथ पांडेय सभी उम्मीदवारों को जीत का प्रमाण पत्र सौंप देंगे. पांच उम्मीदवारों में राज्यसभा के उप सभापति और जदयू के उम्मीदवार हरिवंश व इसी दल के रामनाथ ठाकुर, भाजपा के विवेक ठाकुर एवं राजद के प्रेमचंद गुप्ता व अमरेंद्रधारी सिंह के नाम हैं.
इसके पहले सोमवार को विधानसभा के सचिव श्री पांडेय के कक्ष में उम्मीदवार एवं उनके प्रतिनिधियों की मौजूदगी में नामांकन पत्रों की जांच की गयी. चुनाव अधिकारी श्री पांडेय ने बताया कि सभी पांचों उम्मीदवारों के नामांकन पत्र सही पाये गये. बिहार से राज्यसभा की पांच सीटें खाली हो रही है. पांच से अधिक उम्मीदवार होने की स्थिति में चुनाव कराये जाने की नाैबत आती. लेकिन, पांच उम्मीदवारों के ही नामांकन होने के कारण सभी प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय है.
गौरतलब है कि पांचों उम्मीदवारों में अमरेंद्रधारी सिंह और विवेक ठाकुर पहली बार राज्यसभा के सदस्य निर्वाचित होंगे. जबकि, हरिवंश, रामनाथ ठाकुर और राजद के प्रेमचंद गुप्ता अभी राज्यसभा के सदस्य हैं. इन तीनों का कार्यकाल नौ अप्रैल को समाप्त हो रहा है.
Share To:

Post A Comment: