नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते एक अप्रैल से शुरू होने वाली राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेट करने और जनगणना-2021 के पहले चरण को स्थगित कर दिया गया है। बता दें कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। आज सुबह आए आकड़ों के अनुसार, देश में अब कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या अब 562 तक पहुंच गई है। ऐसे में लोग इस महामारी को लेकर बेहद परेशान नजर आ रहे हैं।
वहीं, केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारें भी इससे निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं, लेकिन इसके बावजूद कोरोना वायरस भारत में तेजी से फैल रहा है।  बता दें कि 1 अप्रैल से जनगणना और एनपीआर का पहला चरण शुरू होना था जो सितंबर तक चलना था।
ऐसा माना जा रहा है कि अगर मंत्रालय कोरोना वायरस की वजह से ख़राब माहौल में जनगणना और एनपीआर के लिए जनगणना करता भी है तो इससे वो सटीक आंकड़े हासिल नहीं कर पाएगा। मगर मंत्रालय ने जनगणना के लिए रास्ते निकाले हैं। लोग जनगणना में खुद से ऐप के जरिए भी अपना डेटा भर सकते हैं।
हालांकि, जिस तरह से कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है, उससे यही चीज खुलकर सामने आ रही है कि अभी तो एनपीआ और सेंसस में देरी होना तय है।
Share To:

Post A Comment: