कोरोना वायरस की जांच के लिए पटना के पीएमसीएच में रोके गए रांची के सिटी एसपी सौरभ की छुट्टी पुलिस मुख्यालय की ओर से 15 दिनों के लिए बढ़ा दी गई है। चूंकि सिटी एसपी और उनकी पत्नी शिवा को पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) के डॉक्टरों ने 14 दिनों के ऑब्जर्वेशन पर रखा है, इसलिए उनकी छुट्टी बढ़ाई गई है। बता दें कि शादी के बाद पत्नी शिवा के साथ रांची के सिटी एसपी इटली घूमने गए थे। शनिवार को जैसे वे पटना लौटे, उन्हें कोरोना वायरस की जांच के लिए रोक लिया गया। सिटी एसपी व उनकी पत्नी को पीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। दंपती के पटना पहुंचने के बाद स्वास्थ्य विभाग को जैसे ही सूचना मिली कि ये लोग इटली से पहुंचे हैं, तुरंत ही एहतियात के तौर पर उन्हें पीएमसीएच ले जाया गया था।
लातेहार मंडल कारा में कोराना का संदिग्ध मरीज मिला
सोमवार को लातेहार मंडल कारा में कोरोना वायरस से संदिग्ध एक मामला सामने आया है। मरीज का सैंपल लेकर कोरोना वायरस की जांच के लिए रांची भेजा गया है।जानकारी के अनुसार महुआडांड़ के ओरसपाठ निवासी मनोज जायसवाल उर्फ मनोज प्रसाद को चार दिन पूर्व महुआडांड़ पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था। सोमवार को सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ. अखिलेश्वर प्रसाद द्वारा मंडल कारा में कैदियों की स्वास्थ्य जांच करने के दौरान एक व्यक्ति को सर्दी व बुखार होने पर चिकित्सक ने कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका जताई। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना सीएस व सदर अस्पताल उपाधीक्षक को दी।
मरीज को दूसरे भवन में शिफ्ट कर किया जा रहा है इलाज
लातेहार जेल में सीएस ने कोरोना वायरस से संक्रमित होने के संदिग्ध मामले की जानकारी उपायुक्त को दी। उपायुक्त जिशान कमर ने मेडिकल टीम गठित कर जांच करने को लेकर मंडल कारा भेजा। मेडिकल टीम को मरीज ने बताया कि जेल आने से पूर्व दिल्ली के एक मॉल में वह काम करता था। मॉल बंद होने के बाद महुआडांड़ ओरसपाठ आ गया। जहां पुलिस ने हत्या के आरोप में उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। टीम को दिल्ली के बारे में जानकारी व उसके एक्टिविटी को देखते हुए दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया गया है। हलांकि इस मामले में प्रशासनिक पदाधिकारी व चिकित्सक स्पष्ट जानकारी देने से परहेज कर रहे हैं। डॉ. शिवपूजन शर्मा सीएस, लातेहार ने बताया कि मंडल कारा में कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज मिलने की जानकारी मिलने के बाद मेडिकल टीम जांच के लिए मंडल कारा गई थी। फिलहाल संदिग्ध मरीज की जांच कर उसे दूसरे रूम में शिफ्ट कराकर इलाज किया जा रहा है। मरीज का ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए रांची भेजा गया है, जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट तौर पर कुछ कहा जा सकेगा।
देवघर में 30 रुपये का मास्क 150 रुपये मेें बेचने वाला दुकानदार गया जेल
देवघर में मास्क की कालाबाजारी मामले में दवा दुकानदार दुर्गाबाड़ी मोहल्ला निवासी रोहित वर्णवाल को रविवार की रात गिरफ्तार कर लिया गया। सोमवार को उसे कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। इससे पहले नगर थाना में अंचलाधिकारी देवघर के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गई। दवा दुकानदार के खिलाफ आवश्यक वस्तु अनिधनियम के तहत मामला दर्ज किया गया। दर्ज मामले में जिक्र है कि 14 मार्च को उपायुक्त ने मास्क, सैनिटाइजर की कालाबजारी नहीं हो, इसको लेकर निर्देश जारी किया गया था। 15 मार्च को पुराना सदर अस्पताल के समीप औषधालय मेडिकल हॉल में 30 रुपये के मास्क को 175 रुपये में बेचे जाने की गुप्त सूचना मिली थी। इस सूचना पर उपायुक्त ने अंचलाधिकारी को मामले की जांच करने का निर्देश दिया। सूचना पर टीम गठित कर पुलिस बल के सहयोग से रविवार की रात छापेमारी करते हुए दुकान को सील कर दिया गया। इस दौरान दुकान से दो मास्क जब्त किया गया। जब्त मास्क के संबंध में कागजात मांगे जाने पर दुकानदार द्वारा प्रस्तुत नहीं किया गया और न ही कोई संतोषजनक जबाव दिया गया।
विधानसभा में उठा कोरोना का मामला, सदस्‍यों ने एहतियात की मांग की
सोमवार को झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में विधायकों ने कोरोना वायरस को लेकर सरकार से अतिरिक्‍त एहतियात बरतने की मांग की। इस दौरान देश-दुनिया में महामारी का रूप ले चुकी कोरोना वायरस बीमारी को लेकर अब तक स्‍कूल-कॉलेज बंद नहीं किए जाने पर सदस्‍यों ने आपत्ति जताई। विधायक मनीष जायसवाल ने कार्यस्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस आसन को दिया।
दिल्ली से लौटी गर्भवती को ससुराल-मायके में पनाह देने से किया इनकार
कोरोना का खौफ लोगों में इस कदर हो गया है कि वे बाहर से आने वाले अपने रिश्तेदारों को भी घर में प्रवेश नहीं दे रहे हैं। गिरिडीह जिले के जमुआ एवं देवरी प्रखंड में दिल्ली से लौटी एक गर्भवती महिला को न तो उसके ससुराल वाले घर में एंट्री दे रहे हैं और न ही मायके वाले। दाेनों जगहों पर महिला को दाे टूक कह दिया गया कि पहले कोरोना वायरस की जांच कराओ, तभी एंट्री मिलेगी। उक्त महिला को लेकर उसका पति भटक रहा है। स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। जमुआ प्रखंड की यह महिला अपने पति के साथ दिल्ली में रह रही है। कोरोना वायरस फैलने के बाद पति-पत्नी रविवार सुबह दिल्ली से अपने घर लौटे। घर वालों को जैसे ही पता चला कि महिला को सर्दी-जुकाम है, उसे अंदर जाने नहीं दिया गया। इसके बाद महिला अपने पति के साथ अपना मायके जो देवरी प्रखंड के चिकनाडीह पंचायत में है, वहां पहुंची। मायके वालों ने भी उसे घर में रखने से इनकार कर दिया।
कोरोना पर सतर्कता के आदेश, कौलेश्वरी महोत्सव टला
चतरा जिले में नोवेल कोरोना वायरस से बचाव की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। इसे लेकर सतर्कता के आदेश जारी कर दिये गये हैं। इसके साथ ही 30 मार्च से प्रस्तावित दो दिवसीय राजकीय कौलेश्वरी महोत्सव टाल दिया गया है। कौलेश्वरी और भद्रकाली आने वाले विदेशी सैलानियों पर खास नजर रहेगी। उन्हें मेडिकल जांच प्रमाण पत्र दिखाने के बाद ही दोनों पर्यटन स्थलों जाने की अनुमति दी जायेगी। कौलेश्वरी मेले में आने से लोगों को रोकने का प्रयास किया जायेगा। उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह ने सोमवार को इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि हंटरगंज और इटखोरी के प्रखंड विकास पदाधिकारियों तथा अंचल अधिकारियों को दोनों पर्यटन स्थलों पर नजर रखने का निर्देश जारी किया गया है। उन्होंने   कहा कि कौलेश्वरी मेले में आने से लोग परहेज करें। उन्हें विश्वव्यापी आपदा के मद्देनजर ऐतिहात बरतना चाहिए। यहां तक कि सभी लोगों को भीड़-भाड़, मे़ला-हाट और बाजारों में जाने से बचना चाहिए। हालांकि कौलेश्वरी पर लगने वाले नवरात्र मेले के दौरान विशेष मेडिकल टीम तैनात किया जायेगा। जिले में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है।
साउथ कोरिया, जापान व अमेरिका से होली मनाने आए तीन लोगोंं को होम क्वॉरंटाइन
कोरोना वायरस से संक्रमण के खतरे को देखते हुए पश्चिमी सिंहभूम में विदेश से आए तीन यात्रियों को वर्तमान में होम क्वॉरंटाइन किया गया है। इनमें एक महिला व दो पुरुष शामिल हैं। साउथ कोरिया, जापान व अमेरिका से तीनों होली के दौरान अलग-अलग समय पर अपने परिवार के लोगों के बीच त्योहार मनाने पहुंचे हैं। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने तीनों का विस्तृत ब्योरा स्वास्थ्य विभाग को देते हुए इनकी सतत निगरानी रखने का निर्देश दिया है। बताया गया कि चूंकि तीनों यात्री हाल ही में ऐसे देशों से आए हैं, जो कोरोना वायरस से प्रभावित हैं, इसलिए एहतियात के तौर पर उनकी 14 दिन के लिए सतत निगरानी की जा रही है। हर दिन उनके स्वास्थ्य की पड़ताल की जा रही है। उन्हें हिदायत दी गई है कि स्वास्थ्य पर किसी तरह का भी प्रतिकूल असर पडऩे पर तुरंत जानकारी दें।
कोरोना वायरस से बचाव के लिए होगा हवन
जमशेदपुर में कोरोना वायरस से बचाव व कोरोना वायरस को समाप्त करने के लिए धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो चुका है। इसके तहत शनिवार को सोनारी स्थित भूतनाथ मंदिर में महायज्ञ का आयोजन किया गया था। अब वैश्विक महामारी घोषित कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और इस वायरस को खत्म करने के लिए साकची ठाकुरबाड़ी रोड स्थित महालक्ष्मी मंदिर   प्रांगण में हवन की तैयारी की जा रही है। मंदिर कमेटी की ओर से हवन का आयोजन मंगलवार को शाम सात बजे से किया जाएगा। सत्यनारायण मारवाड़ी ठाकुरबाड़ी ट्रस्ट, ठाकुरबाड़ी रोड, साकची के सदस्य भगवान से कोरोना वायरस के प्रभाव को खत्म करने के लिए प्रार्थना करेंगे।
कोरोना से बचाव के तरीके बताएंगे बीएचयू के पूर्व प्रोफेसर
काशी हिंदू विश्वविद्यालय ( वाराणसी) के आयुर्वेद विभाग बीएचयू के पूर्व डीन आयुर्वेद एवं रसौषधि विशेषज्ञ चिकित्सक, काशी हिन्दू विश्विद्यालय के सेवा निवृत्त प्रोफेसर वैद्य डा. चन्द्र भूषण झा रांची आ रहे हैं। वह लोगों को नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श देंगे। रांची के आरोग्यं आयुर्वेद, टैगोर हिल मोराबादी रांची मंगलवार को समय सुबह 11:30 -3:00 बजे तक विशेष सत्र रखा गया है। इसमें वह कोरेना वायरस पर आयुर्वेद  दृष्टिकोण विषय पर अपनी राय देंगे। क्यों पनपता है कोरोना वायरस? कैसे करें उपचार? कैसे अपनी प्रतिरोधतंत्र को मजबूत करें? जैसे विषयों पर चर्चा करेंगे और व्याख्यान देंगे। इसके अलावा गंभीर और जटिल रोगों की चिकित्सा का निशुल्क परामर्श भी देंगे।
जांच में दोनों सैंपल निगेटिव
कोरोना वायरस की जांच के लिए महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में खोले गए जांच केंद्र में रविवार को रांची से दो नए लोगों को सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। दोनों सैैंपल निगेटिव पाए गए हैं। एमजीएम कॉलेज माइक्रो बायलोजी विभाग के डॉक्टर प्याली गुप्ता ने बताया कि रांची से आए सैंपल की जांच की गई। दोनों में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार जांच में नेगेटिव पाए गए सैंपल को दोबारा जांच के लिए पुणे भेजा जाएगा। इससे पूर्व तीन सैंपल की जांच की गई थी, वह भी नेगेटिव पाए गए। उसे भी जांच के लिए पुणे भेजा गया। जानकारी हो कि झारखंड में एमजीएम मेडिकल कॉलेज को ही कोरोना की जांच का केंद्र बनाया गया है।
Coronavirus Update
  1. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन एकल अभियान के देश भर में एक लाख से अधिक विद्यालय 31 मार्च तक के लिए बंद।
  2. आनंद मार्ग प्रचारक संघ की ओर से 27 से 29 मार्च तक प्रस्तावित धर्म महासम्मेलन को रद।
  3. कोरोना का खौफ ऐसा कि गर्भवती को न ससुराल में एंट्री मिली न मायके में। दिल्ली से लौटी थी गिरिडीह।
  4. पटना के पीएमसीएच में रोके गए रांची के सिटी एसपी सौरभ। पत्नी शिवा के साथ इटली घूमने गए थे। 14 दिन ऑब्जर्वेशन में रहेंगे।
  5. रांची से आए दो सैंपल में नहीं हुई कोरोना की पुष्टि।
खांसी व बुखार से ग्रसित युवक रिम्स से भागकर पहुंचा गांव
खांसी और बुखार से पीडि़त गोला थाना क्षेत्र के बाबलौंग गांव निवासी योद्धा मांझी रविवार को रिम्स से भागकर अपने गांव पहुंच गया। गोला स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में प्राथमिक जांच के बाद बेहतर इलाज के लिए उसे रिम्स रेफर किया गया था। इधर योद्धा के गांव पहुंचने पर कोरोना फैलने की आशंका को लेकर ग्रामीण दहशतजदा हैं। ग्रामीणों के अनुसार योद्धा के रिम्स से भाग आने की सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी गई है, परंतु कोई सुन नहीं रहा। बहरहाल ग्रामीण उसके आसपास भी फटकने से बच रहे हैं। वह 11 मार्च को भूटान से लौटा है। वहां भी डॉक्टरों ने जांच कराने को कहा था, परंतु वह बिना जांच के ही लौट आया। डॉक्टर के मुताबिक उसकी जांच में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है। चूंकि वह भूटान से लौटा है, इसलिए उसे संदिग्ध माना जा रहा है। 
कोडरमा में 25 रुपये किलो बिक रहे मुर्गे, कड़कनाथ के भाव बढ़े
पॉल्ट्री व्यवसाय को कोरोना वायरस ने बुरी तरह प्रभावित किया है। पिछले 15 दिनों से सोशल मीडिया में पक्षियों से कोरोना फैलने की अफवाह के बाद इसमें तेजी से गिरावट से शुरू हुई जो होली तक निचले स्तर पर जा पहुंची। उधर देसी मुर्गा और कड़कनाथ की कीमत और बढ़ गई है। कोडरमा के मुर्गा व्यवसायी बताते हैैं कि जिस पॉल्ट्री मुर्गे को एक किलो का तैयार करने में उत्पादकों को 80-85 रुपये लागत आती है, वह मुर्गा अब उन्हें आपूर्तिकर्ताओं को आधी से भी अधिक कीमत में बेचना पड़ रहा है। थोक विक्रेताओं व आपूर्तिकर्ताओं के यहां से यह मुर्गा 25-30 रुपये किलो बिक रहा है, जबकि खुदरा बाजार में यह 40-50 रुपये में।
Share To:

Post A Comment: