कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर प्रदेश के लोगों को राहत देने की भरपूर कोशिश कर रही है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया कि लॉकडाउन के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी राशन कार्डधारकों को DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के जरिए मदद के रूप में 1000 रुपये प्रति परिवार दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए आधार सीडिंग जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि डीबीटी ट्रांसफर की गति तेज की जाए और लाभार्थियों को कम-से-कम समय में मनी ट्रांसफर करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि जिन राशन कार्डधारकों की आधार सीडिंग नहीं हो पाई है, उनकी सीडिंग जल्द कराकर एक हजार रुपये का भुगतान करें।

क्या होती है आधार सीडिंग?
आधार कार्ड को बैंक खाता से जोड़ना आधार सीडिंग कहलाता है। इससे सरकार को अपनी योजनाओं को लागू करने में आसानी होगी तथा योजनाओं से मिलने वाली सब्सिडी ग्राहक के खाते तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है।

कैसे करें आधार सीडिंग?

1. ऑनलाइन: बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ने का काम घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है। सबसे पहले इंटरनेट बैंकिग लॉगइन करें। इसके बाद अपडेट आधार कार्ड डीटेल्स या फिर आधार कार्ड सीडिंग ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें अपना आधार कार्ड नंबर अपडेट कर सबमिट कर दें। बैंक आपसे अपना मोबाइल नंबर कन्फर्म करने के लिए कहेगा और फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार अपडेट होने जाने की जानकारी मैसेज कर दी जाएगी।

2. SMS: एसएमएस द्वारा भी आप आधार नंबर अपने अकाउंट से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपका नंबर बैंक के साथ रजिस्टर होना चाहिए। स्टेट बैंक के कस्टमर्स आधार नंबर और खाता संख्या लिखकर 567676 पर मैसेज कर सकते हैं।अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर्ड नहीं या फिर आपका आधार पहले से ही लिंक है तो आपको बैंक की ओर से रिप्लाई में एक मैसेज आ जाएगा। अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर्ड है तो अपडेट के संबंध में कन्फर्मेशन का मैसेज आएगा। कई बैंकों ने अभी एसएमएस से आधार अपडेट करने की सुविधा शुरू नहीं की है इसलिए कस्टमर केयर हेल्पलाइन से जानकारी जरूर ले लें।

3. ATM: एसबीआई समेत कुछ बैंक एटीएम के माध्यम से भी आधार कार्ड लिंक करने की सुविधा दे रहे हैं। इसके लिए एटीएम में कार्ड स्वाइप कर अपना पिन डालें और फिर 'सर्विस रजिस्ट्रेशन' का ऑप्शन सिलेक्ट करें। इस मेन्यू में आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन सिलेक्ट करें या फिर जो भी संबंधित ऑप्शन हो उसे चुनें।इसके बाद आप अपने अकाउंट का प्रकार चुनें (बचत/चालू) और अपना आधार कार्ड नंबर अपडेट करें।

4. इसके अलावा आपका जिस बैंक में अकाउंट है उसके ब्रांच को विजिट कर भी आधार सीडिंग करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक की जरूरत होगी।

5. अगर आपका राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं तो यह काम भी ऑनलाइन किया जा सकता है। पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। लॉगिन करने के बाद मेनू में बेनिफिट ऑप्शन को सिलेक्ट करें। यहां राशन कार्ड का ऑप्शन मिलेगा जिसपर क्लिक करना है। जरूरी जानकारी भरने के बाद प्रॉसेस करना है। वेरिफिकेशन के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक नोटिफिकेशन आ जाएगा। इसके अलावा यह काम आधार केंद्र या जनसुविधा केंद्र में भी ऑफलाइन करवाया जा सकता है।
Share To:

Post A Comment: