दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन में हुए तबलीगी जमात के मरकज में शामिल हुए उत्तर बिहार के 19 लोगों की पहचान पुलिस ने कर ली है। इनमें मधुबनी के दस, पूर्वी व पश्चिम चम्पारण के चार-चार और सीतामढ़ी का एक शामिल हैं। 
पुलिस प्रशासन की टीम सभी के सत्यापन में जुटी है। वहीं समस्तीपुर के विभिन्न जगहों से पुलिस ने जमात के लिए आये 31 मौलाना को पकड़ा। इनमें 19 विदेश के बताए गए हैं। सभी को जांच के बाद आइसेलेशन सेंटर में रखा जाएगा। 
पूर्वी चम्पारण से चार लोग गए थे जमात में:
निजामुद्दीन में मरकज में जिले के ढाका, चिरैया, रामगढ़वा व आदापुर के चार लोग शामिल हुए थे। इनमें ढाका के मो. इरफान, रामगढ़वा थाने के आमोदेई का हारुन मियां, चिरैया का अशरफ अली व आदापुर के अवरइया का नजीर मियां शामिल हैं। मो. इरफान के सहारनपुर में होने की सूचना है। वहीं चिरैया के अशरफी अली को पुलिस तलाश रही है। रामगढ़वा के हारुन मियां व आदापुर के नजीर मियां के बारे में पुलिस पता लगा रही है। एसपी नवीन चंद्र झा ने बताया कि सभी के बारे में पता लगा मेडिकल जांच कराई जाएगी। 
नेपाल से निजामुद्दीन गए थे पश्चिम चम्पारण के चार लोग:
नेपाल से यूपी होते हुए पश्चिम चम्पारण के चार लोग निजामुद्दीन के मरकज में गए थे। डीएम कुंदन कुमार ने बताया कि ये लोग बगहा, लौरिया व बेतिया नगर थाना क्षेत्र के हैं। सबके बारे में पता लगाया जा रहा है। बगहा के चिउटाहां के युवक के गांव बगहा एसडीओ खुद गए थे। पता चला कि वह वह 10 साल से परिवार संग नेपाल में रहता है। तीन महीने से वह यहां नहीं आया। अन्य तीन का पता लगा स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच करेगी। बताते हैं कि निजामुद्दीन के मरकज में चारों के शामिल होने की जानकारी जिला प्रशासन को बुधवार को मिली। तबसे प्रशासन छानबीन में जुट गया है।
मधुबनी में अलग-अलग प्रखंड से गए थे लोग
मधुबनी में जिन दस लोगों के तब्लीगी जमात में शामिल होने की जानकारी मिली है वे अलग-अलग प्रखंड के रहने वाले हैं। प्रशासन को मिली सूची के मुताबिक जमात में गए लोग खुटौना, खजौली, लौकही, मधेपुर, पंडौल आदि प्रखंड के रहने वाले हैं।
सीतामढ़ी का युवक मेरठ के क्वारंटाइन सेंटर में:
दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज में शामिल सीतामढ़ी के लोगों की तलाश प्रशासन ने तेज कर दी है। मरकज में शामिल कई लोगों के कोरोना संक्रमित होने के बाद पूरे जिले में इससे संबंधित लोगों की खोज हो रही है। एक अधिकारी ने बताया कि मरकज से जुड़े यहां के एक युवक को मेरठ में क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है। 
समस्तीपुर में 31 मौलाना को रखा जाएगा क्वारंटाइन सेंटर में :
समस्तीपुर जिले में भी जमात के लिए आये देसी व विदेशी मौलानाओं के छिप कर रहने का मामला बुधवार को प्रकाश में आया। गुप्त सूचना पर पुलिस ने मुफस्सिल थाना क्षेत्र के धर्मपुर से 11, सिंघिया के बसौली से 9 और हसनपुर के बहत्तर गांव से 11 मौलानाओं को जांच के लिए पकड़ा। सभी को जांच के बाद आइसोलेशन सेंटर में रखने की व्यवस्था की गयी है। इन मौलाओं में बांग्लादेश व नेपाल के अलावा शेष देश के ही अलग-अलग हिस्सों के हैं।
Share To:

Post A Comment: