मुंगेरः- एक ही परिवार के 9 लोगों के कोरोना पॉजिटव होने और पहले संदिग्ध मरीज के ट्रेवर्ल हिस्ट्री का खुला राज। बिहार के कई जिलों से होकर लॉक डाउन के बीच पहुंचा था मुंगेर। वही डीआईजी ने बताया की सरकार द्वारा नालंदा में आयोजित मरकज में शामिल जिले के कई लोगों मिली थी सूचना जिस पर कार्रवाई करते हुए कई संदिग्ध लोगों का कराया गया स्वाव जाँच, रिपोर्ट आने के बाद जमालपुर नगर परिसद के तीन किलोमीटर एरिया को किया गया सील। वही 10 पॉजिटिव लोगों के सम्पर्क में आने के बाद अन्य लोगों की तलाश की जा रही है।
जमालपुर नगर परिसद के सदर बजार में एक ही परिवार के 10 लोगों का कोरोना को पॉजिटिव आने को लेकर डीआईजी मनु महराज ने कहा की सरकार द्वारा बिहार शरीफ नालंदा में आयोजित तबलिगी मरकज को लेकर एक सूचना भेजी गयी थी। जिसमे मुंगेर जिला के कई लोगो का इस मरकज में शामिल सुचना थी जिसे लेकर जिला पुलिस टीम द्वारा विभिन्न स्थानों से संदिग्धों की पहचान कर उनका स्वाव जाँच करवाया गया। जिसमे जमालपुर के सदर बजार के रहने वाले 60 वर्षीय बृद्ध का जाँच के बाद पॉजीटिव पाया गया। जिसके बाद जिला पुलिस व जिला प्रसाशन द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए जमालपुर के सदर बजार के तीन किलोमीटर को सील कर दिया गया।
वही कोरोना पॉजिटव बृद्ध मरीज के परिजनों का स्वाव जाँच कराया गया जिसमे उसके परिवार के अन्य 9 लोगो का जाँच रिपोर्ट पॉजिटिव आया। जिसके बाद जिला जिला प्रसाशन द्वारा इन सभी दस मरीजों के सम्पर्क में आने वाले लोगो का स्वाव जाँच करवाया जा रहा है जिसमे अब तक 46 लोगों का रिपोर्ट निगेटिव आया है। वही अन्य लोगों का रिपोर्ट आना बांकी है। डीआईजी ने बताया की जिले में कोरोना के अत्यधिक मामले समाने आने के बाद जिले के सभी सीमाओं को पूरी तरह सील कर दिया गया है। जिसमे निजी ववाहनों के परिचालन पे पूरी तरह रोक लगा दी गयी है और बाहर से आये लोगों पर लगातार नजर रखी जा रही है।
तालमी मरकज से लौटे जमालपुर सदर बजार के 60 वर्षीय बृद्ध के कोरोना पॉजिटिव होने और उसके के ही परिवार के अन्य 9 लोगो का जाँच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सिविल सर्जन डॉ पुरुषोत्तम कुमार ने बताया की जमालपुर सदर बजार का 60 वर्षीय बृद्ध कुछ दिन पूर्ब ही नालदा जिला में आयोजित में जमात में शामिल होकर लौटा था। इस दौरान जमात में वो कई अन्य लोगों के सम्पर्क में आया। वहीं नालंदा में आयोजित जमात से छुपते -छुपाते बिहार के कई जिलों कटिहार, सुपौल, सहरसा और मधेपुरा से होकर लॉक डाउन के बीच मुंगेर पहुंचा था। जिसके बाद जिला प्रसाशन द्वारा सरकार से मिली सुचना के आधार पर जमालपुर सदर बजार निवासी 60 वर्षीय बृद्ध सहित मरकज से लौटे अन्य 12 लोगो का जाँच कराया गया जिसमे केवल जमालपुर निवासी बृद्ध का रिपोर्ट पॉजिटिव आया।
बृद्ध का रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिला प्रसाशन व जिला स्वास्थ विभाग द्वारा बृद्ध के परिवार के सदस्यों का भी जाँच करवाया गया जिसमे उनके परिवार के अन्य 9 लोगो की जाँच का रिपोर्ट पॉजिटिव आया। उन्होंने कहा सभी दस लोगो का जाँच रिपोर्ट पॉजिटव आने के बाद इन सभी के सम्पर्क में आने वाले लोगो की सूचि बनायी जा रही जिसमे अब तक 46 लोगो की जाँच रिपोर्ट निगेटिव आयी और अन्य 36 लोगो का जाँच में तीन लोगों का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। वहीँ मुंगेर जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब बीस हो चुकी है जिसमे एक युवक की मौत हो चुकी है और 6 लोग इलाज के बाद घर वापस आ चुके हैं और 13 लोगों का इलाज चल रहा है। वहीं इस मामले को लेकर भागलपुर से आयी एक विशेष टीम के साथ जिला प्रसाशन द्वारा बनायी गयी एक टीम के सदस्यों द्वारा जमालपुर सदर बजार क्षेत्र सहित तीन किलोमीटर दायरे में रह रहे लोगो की स्क्रीनिंग करायी जा रही हैं।
Share To:

Post A Comment: