मैक्सिको की लड़की और हरियाणा के लड़के के बीच ऑनलाइन दोस्ती हुई तो लड़की शादी के लिए भारत आ गई. शादी की रस्में पूरी भी नहीं हो पाईं कि उससे पहले देश में लॉकडाउन हो गया. 24 अप्रैल को लड़की की मां को वापस अपने देश जाना था, इसलिए रात 8 बजे कोर्ट खुला और शादी हुई. ये अनोखी शादी हरियाणा के रोहतक में हुई.
रोहतक की सूर्य कॉलोनी के निरंजन कश्यप की तीन साल पहले मैक्सिकन लड़की से ऑनलाइन दोस्ती हुई थी. निरंजन और मैक्सिकन मूल की लड़की डाना जोहेरी ओलिवेरोस क्रूज की दोस्ती 2017 में ऑनलाइन स्पेनिश लैंग्वेज का कोर्स करते हुए हुई.

निरंजन ने पहले होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी किया हुआ था. इसके बाद उसने ऑनलाइन लैंग्वेज कोर्स में दाखिला ले लिया. 2017 में वह लड़की से मिलने मैक्सिको भी गया. नवंबर 2018 में लड़की डाना मैक्सिको से टूरिस्ट वीजा पर मां मिरियम क्रूज टोरेस के साथ रोहतक भी आई थीं.
उस समय निरंजन के जन्मदिन पर ही सगाई की रस्मों को पूरा कर लिया गया, लेकिन शादी में नागरिकता अड़चन बनी हुई थी. ऐसे में मंजूरी के लिए जिला मजिस्ट्रेट के यहां पर एप्लीकेशन लगाई गई.
जिला मजिस्ट्रेट की ओर से लॉकडाउन से पूर्व शादी पर किसी को परेशानी न हो, इसके लिए पब्लिक नोटिस निकलवाया गया. अब लॉकडाउन के चलते शादी की रस्में अटकी हुई थीं. जैसे ही जिला मजिस्ट्रेट को इसकी सूचना मिली तो रात में 8 बजे अपना कोर्ट खुलवाया और शादी हुई.
दूल्हे ने बताया कि 24 अप्रैल को लड़की की मां को वापस जाना था लेकिन अब 5 मई की फ्लाइट की बुक करवाई है. दुल्हन डाना ने बताया कि 11 फरवरी को यहां पर मैं अपनी मां के साथ आई थी. सोचा था कि एक महीने में काम पूरा हो जाएगा, लेकिन लॉकडाउन के चलते सब अटका हुआ था. इसके चलते 24 अप्रैल को जो फ्लाइट बुक की गई थी, वह भी बदलकर 5 मई तक करवा दी है.
जिला उपायुक्त आरएस वर्मा ने बताया कि रोहतक के रहने वाले युवक निरंजन कश्यप व मैक्सिको की रहने वाली डाना की कोर्ट मैरिज हुई है. इन्होंने फरवरी में कोर्ट मैरिज के लिए अप्लाई किया हुआ था. सोमवार को इनका विवाह संपन्न करवा दिया गया है. दोनों के पक्ष से दो-दो गवाह मौजूद रहे. गौरतलब है कि मैक्सिको में डाना के पिता, छोटी बहन और दादी के अलावा परिवार के अन्य सदस्य रहते हैं. वहां भी कोरोनावायरस का असर है.
Share To:

Post A Comment: