उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद भी जारी रह सकता है। इस बात के संकेत खुद प्रदेश सरकार के अडिशनल चीफ सेक्रेटरी (गृह) अवनीश अवस्थी ने दिए हैं। अवनीश अवस्थी ने कहा है कि अगर कोरोना वायरस का एक भी मामला प्रदेश में रहेगा तो लॉकडाउन नहीं खोला जाएगा। वहीं, उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या अब 305 तक पहुंच गई है।
अवनीश अवस्थी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कुल 27 घंटे शामिल हैं। इसमें से 21 लोग तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं। उत्तर प्रदेश में अब कोरोना वायरस के कुल 305 मामले हो चुके हैं। अब तक सामने आए कुल मामलों में 159 मरीज तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं। उत्तर प्रदेश के साथ-साथ देशभर में भी पिछले तीन-चार दिनों में सामने आए मामले तबलीगी जमात से जुड़े लोगों के ही हैं।
'जीवन जरूरी, लॉकडाउन बढ़ा भी सकते हैं'
14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खोले जाने के बारे में अवनीश अवस्थी ने कहा, 'लॉकडाउन खोलने पर अभी बोलना प्रीमच्योर होगा। लॉकडाउन खोलने में अभी समय लगेगा। 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन की संभावना है। अगर प्रदेश में कोरोना का एक भी केस रहेगा तो लॉकडाउन नहीं खुलेगा। जीवन सबसे पहले है।'
प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने संबंधी प्रयासों के क्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रदेशभर के धर्मगुरुओं से बात की थी। अवनीश अवस्थी के मुताबिक, सीएम योगी के साथ बातचीत में धर्मगुरुओं ने भी कहा है कि अभी लॉकडाउन खोलना ठीक नहीं है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने धर्मगुरुओं को भरोसा दिलाया था कि किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत नहीं किया जाएगा।
'14 नए टेस्टिंग लैब बनाने की तैयारी'
स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में अवनीश अवस्थी ने बताया, 'यूपी में टेस्टिंग लैब का विस्तार हो रहा है। मेडिकल इमरजेंसी की तैयारी है और 14 नई टेस्टिंग लैब बनाने को कहा गया है। ये लैब कोविड फंड से तैयार की जाएंगी। इसके अलावा सभी 75 जिलों में कलेक्शन टेस्ट सेंटर बनाए जा रहे हैं। जहां मेडिकल कॉलेज नहीं, वहां भी कलेक्शन सेंटर बनाए जा रहे हैं।'
कोरोना के बारे में फैलने वाली तमाम अफवाहों के बारे में उन्होंने कहा, 'फेक न्यूज पर कार्रवाई हो रही है। हरदोई के एक ग्राम पंचायत अधिकारी को सस्पेंड किया गया है। टिक टॉक कंपनी से बात की जाएगी और प्रदेश सरकार फेक वीडियो पर भी रोक लगाएगी।' इसके अलावा ज्यादा संख्या में PPE, मास्क और सैनिटाइजर का इतंजाम किया जा रहा है। पुलिस को भी PPE दिए जाएंगे।
Share To:

Post A Comment: