पठानकोट. पंजाब में पठानकोट के पास अपाचे हेलिकॉप्टर( Apache  helicopter) की इमरजेंसी लैंडिग हुई है. राहत की बात ये है कि हेलिकॉप्टर के दोनों पायलट सुरक्षित हैं. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक अपाचे हेलीकॉप्टर ने पठानकोट एरयबेस से उड़ान भरी थी. लेकिन तकनीकि खराबी आ जाने के चलते पास के ही एक गांव के खेत में इमरजेंसी लैंडिग करानी पड़ी. पिछले साल ही इसे वायुसेना के बेड़े में शामिल किया गया था.
हेलिकॉप्टर ने पठानकोट एयरफोर्स से रोजाना की तरह ट्रेनिंग के लिए उड़ान भरी थी तभी रास्ते मे खराबी आने के चलते खेतों में उतारा गया हेलिकॉप्टर. वही मौके पर पंजाब पुलिस और पठानकोट एयरफोर्स से अधिकारी पहुंचे है.
क्या है हेलिकॉप्टर की खासियत
आधुनिक युद्धक क्षमता वाले ये हेलिकॉप्टर अमरीकी कंपनी बोइंग ने बनाए हैं. इन अपाचे हेलीकॉप्टर के पंखों का फैलाव 17.15 फीट तक होता है. जबकि ऊंचाई 15.24 फीट है. प्राइमरी मिशन के लिए इसका कुल वजन 6838 किलोग्राम होता है. ये अधिकतम 279 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है. इस हेलीकॉप्टर में दो हाई परफॉर्मेंस टर्बोशाफ्ट इंजन होते हैं. हथियार की बात करें तो ये हवा से हवा में मार करने वाले मिसाइलें, रॉकेट, ऑटोमेटिक कैनन गन ले जाने में सक्षम है.
अपाचे की खासियत है कि ये हर मौसम में उड़ान भरने में सक्षम है. ये एक मिनट में 128 टारगेट उड़ाने की क्षमता रखता है. बिना सामने आए छिपकर वार करने के लिए ये हेलीकॉप्टर शानदार है.

Share To:

Post A Comment: