LIVE CoronaVirus Bihar Update: बिहार में शुक्रवार की देर रात दो और कोरोना संक्रमितों का पता चला। इसके साथ राज्‍य में अभी तक मिले कोरोना पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 85 हो गया है। इनमें दो की मौत हो चुकी है। शुक्रवार तक राज्य में कुल 9543 सैंपल की जांच की जा चुकी है। बीते चार दिनों की बात करें तो बुधवार से शनिवार तक बिहार में कोरोना के 19 नए मामले मिल चुके हैं।
शुक्रवार को मिले कोरोना के दो नए मरीज
शुक्रवार को राज्‍य के छह अलग-अलग सरकारी कोरोना जांच लैब में कुल 709 सैंपल की जांच की गई। देर रात जारी इसकी रिपोर्ट में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने दो कोरोना पॉजिटिव की पहचान की जानकारी दी। इनमें एक व्यक्ति नालंदा के बिहारशरीफ का तो दूसरा बेगूसराय का है।
नालंदा से मिला 17 साल का कोरोना पॉजिटिव किशोर बुधवार को मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज का भतीजा है। बेगूसराय के जिस 42 साल के पुरुष की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, वह मंसूरचक का रहने वाला है। वह कोरोना प्रभावित के संपर्क में आया था।
राज्‍य में अभी तक 9543 सैंपल की जांच
शुक्रवार को राज्‍य के चार कोरोना लैब में कुल 709 सैंपल की जांच की गई। इनमें आरएमआरआइ में 509, पटना के आइजीआइएमएस में 65, पीएमसीएच में 33, और एम्‍स में 27 सैंपल की जांच की गई। पटना के बाहर के कोरोना लैब दरभंगा के डीएमसीएच में 50 तथा मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में 25 सैंपल जांचे गए। इनमें दो पॉजिटिव केस मिले। राज्‍य में अभी तक 9543 सैंपल की जांच हो चुकी है, जिनमें 85 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। इनमें 37 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि, दो लोगों की मृत्यु हो चुकी है।
दो मरीजों की मौत, दोनों एम्‍स में
राज्‍य में कोरोना का पहला मामला 21 मार्च को मिला था। तब पटना एम्‍स में मुंगेर के रहने वाले पहले कोरोना संक्रमित की मौत हो गई थी। राज्‍य के दूसरे कोरोना संक्रमित की मौत भी शुक्रवार को एम्‍स में ही हुई। वह वैशाली का रहने वाला था।
रेड जाेन में चार तो ऑरेंज जोन में नौ जिले
जहां तक हॉट-स्‍पॉट (Hot Spot) या रेड जोन (Red Zone) की बात है, बिहार में सिवान, मुंगेर, बेगूसराय व गया कोरोना को बड़े हॉट-स्‍पॉट (रेड जोन) बन गए हैं। राज्‍य के नौ जिले ऑरेंज जोन में हैं। शेष 25 जिले कारोना फ्री या ग्रीन जोन (Green Zone) में हैं। राहत की बात यह भी है कि बिहार में संक्रमित मरीज लगातार ठीक हो रहे हैं और कोरोना के सामुदायिक संक्रमण की स्थिति नहीं है।
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग ने देश के 170 जिलों को कोरेाना के हॉट-स्‍पॉट या रेड जोन में रखा है। इनमें बिहार के सिवान, मुंगेर, बेगूसराय व गया शामिल हैं। बिहार में अभी तक मिले मामलों में सर्वाधिक 29 सिवान के हैं। मुंगेर में 17, बेगूसराय में नौ तथा गया में पांच मामले मिले हैं। अगर 28 दिनों तक कोरोना का कोई नया मामला नहीं मिलता है, तो जिला को हॉट-स्‍पॉट या रेड जोन से बाहर निकालने का प्रावधान है।
कुछ अन्‍य जिलों में भी करोना का संक्रमण मिला है। ऐसे नौ जिलों को ऑरेंज जोन में रखा गया है। इनमें पटना, गोपालगंज, नवादा, नालंदा, सारण, लखीसराय, भागलपुर, वैशाली व बक्‍सर शामिल हैं। पटना में कोरोना के कुल छह मामले मिल चुके हैं। गोपालगंज में तीन, नवादा में तीन, नालंदा में सात मामले मिले हैं।
बक्‍सर में दो तथा सारण, लखीसराय, भागलपुर व वैशाली में एक-एक कोरोना पॉजिटिव मामले मिले हैं।
बिहार के 25 कोरोना फ्री जिले ग्रीन जोन में
बिहार के 25 जिलों में कोरोना का एक भी मामला नहीं मिला है। ये जिले हैं.
- पश्चिम चंपारण
- पूवीं चंपारण
- सीतामढ़ी
- शिवहर
- मुजफ्फरपुर
- समस्तीपुर
- दरभंगा
- मधुबनी
- सहरसा
- सुपौल
- मधेपुरा
- खगड़िया
- अररिया
- किशनगंज
- कटिहार
पूर्णिया
- बांका
- जमुई
- शेखपुरा
- अरवल
- जहानाबाद
- औरंगाबाद
- रोहतास
- कैमूर
- आरा
Share To:

Post A Comment: