सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक में मुख्यमंत्रियों के साथ तीन मुख्य बिंदुओं पर चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना संक्रमण की स्थिति और नए कंटेनमेंट जोन बनने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर भी चर्चा की जाएगी. प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ सुबह 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे.
प्रधानमंत्री गृह मंत्रालय की 20 अप्रैल के संबंध में जारी की गई गाइडलाइन के पालन को लेकर भी चर्चा करेंगे. इस महत्वपूर्ण बैठक में 3 मई के बाद उठाए जाने वाले कदमों पर भी चर्चा की जाएगी. लॉकडाउन की स्थिति को लेकर भी इस बैठक में अहम चर्चा की जाएगी.
चौथी बार पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक
प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले भी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी के साथ हुई पिछली बैठक में ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने सुझाव दिया था कि लॉकडाउन बढ़ाया जाए. प्रधानमंत्री मुख्यमंत्रियों के साथ लॉकडाउन पर चौथी बार बैठक करने जा रहे हैं. इस बैठक में लॉकडाउन बढ़ाना है या खत्म करना है, इस विषय पर चर्चा की जाएगी. मौजूदा हालात को देखते हुए कहा जा सकता है कि संक्रमण के केस लॉकडाउन के बाद भी आ रहे हैं, ऐसे लॉकडाउन खत्म होता नहीं दिख रहा है.
इससे पहले 11 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी. तब 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने वाला था. इस बैठक में भी ज्यादातर मुख्ययमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने फिर 14 अप्रैल को घोषणा की थी कि लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया जा रहा है. 24 मार्च को पहली बार लॉकडाउन की घोषणा से पहले 20 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी.
कोरोना संकट पर होगी गंभीर चर्चा
प्रधानंत्री मोदी की ओर से बुलाई गई इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे. लॉकडाउन देश में लागू होने के बाद भी कोरोना संक्रमण के मामले कम नहीं हुए हैं. ऐसे में संक्रमण रोकने के अन्य प्रभावी उपायों पर भी चर्चा की जा सकती है. प्रधानमंत्री बैठक के दौरान मुख्यमंत्रियों से सुझाव भी लेंगे और केंद्र के सुझाव को उनसे साथ साझा भी करेंगे.
देश में नहीं थम रहा कोरोना संक्रमण
देश में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है. सिर्फ लॉकडाउन बेहद प्रभावी साबित नहीं हो रहा है. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 26,917 हो गई है जिनमें से 5,913 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं. मरने वालों की संख्या अब 826 हो गई है. कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक के बाद कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं.

Share To:

Post A Comment: