PATNA : देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए तमाम बड़े कदम उठाये जा रहे हैं. देश भर में लॉकडाउन-3 की अवधि का आज आखिरी दिन है. प्रधानमंत्री के साथ पिछले सोमवार को बैठक में तमाम मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने की अपील की थी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत आधा दर्जन से अधिक मुख्यमंत्रियों ने देश में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का सुझाव दिया था.

5 राज्यों में 31 मई तक लॉकडाउन
रविवार को गृह मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन-4 को लेकर बड़ा एलान होने वाला है. केंद्र सरकार के एलान के पहले ही 5 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने सूबे में 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा कर दी है. पंजाब और मिजोरम ने पहले ही लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की थी. रविवार को महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानिस्वामी ने 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा कर दी है. बता दें कि तेलंगाना ने पहले ही इसे 29 मई तक बढ़ा दिया है.



पीएम मोदी ने की चर्चा
भारत में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए सबसे पहले 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. इसके बाद 15 अप्रैल से 3 मई तक लॉकडाउन के दूसरे चरण का एलान किया गया. देश में संक्रमण को देखते हुए इसे 17 मई तक बढ़ा दिया गया था. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन-4 के बारे में चर्चा की. उन्होंने कहा था कि 18 मई यानी कि सोमवार से पहले इसके बारे में सरकार की ओर से विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी. 18 मई से शुरू होने वाले लॉकडाउन 4.0 को नियमों और दिशानिर्देशों के एक अलग सेट के साथ लागू किया जायेगा. नए दिशानिर्देश उन राज्यों के सुझावों पर आधारित हैं जो पीएम नरेंद्र मोदी ने 11 तारीख को महामारी पर मुख्यमंत्रियों के साथ पांचवीं चर्चा के दौरान मांगे थे.




राज्य सरकारों का फैसला
मुंबई कोरोना वायरस के गंभीर संकट से जूझ रहे महाराष्ट्र में सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक के लिए बढ़ा दी है. महज दो दिन पहले ही हॉटस्पॉट इलाकों में लॉकडाउन बढ़ाया गया था लेकिन अब पूरे राज्य के लिए आदेश जारी कर दिया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को लॉकडाउन 3.0 के अंतिम दिन आदेश जारी कर इस बात की जानकारी दी है. सभी सरकारी महकमों को गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया गया है. पंजाब सरकार ने भी बढ़ाया लॉकडाउन पंजाब सरकार ने 18 मई के बाद राज्य से कर्फ्यू हटाने का फैसला लिया है. हालांकि लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि 18 मई के बाद से ज्यादातर दुकानें खुलेंगी और छोटे व्यापारियों को काम की इजाजत दी जाएगी.

में चितरंजन कुमार पाण्डेय आपके साथ
Share To:

Post A Comment: