Bollywood की चकाचौंध ऐसी है कि समय बदलते देर नही लगती। एक एक पैसे के लिए बन गए कुछ फिल्मी सितारे कोई अस्पताल पहुँचा तो कोई करने लगा गार्ड की नॉकरी किसीको इलाज के लिए घर बेचना पड़ा तो कोई मौत के हो गया हवाले। आज हम कुछ उनलोगों की कहानी बताने जा रहे है जो कभी अर्स पे थे जो आज फर्स पे हैं।

1 राजेन्द्र कुमार।
 फिल्मो के स्वर्ण समय मे राजेन्द्र कुमार जैसे अभिनेता जो 1950 में अपनी करियर की शुरुआत की और 80 से ज्यादा फिल्मे की साथ ही 'जयूबली स्टार' और 'ट्रेजडी किंग' के रूप में प्रख्यात हुए ,पर एक समय ऐसा आया जब वो पैसे पैसे के लिए मोहताज हो गए एक समय मे मशहूर हुए सुपरस्टार के पास जब अपने इलाज के लिए पैसे नही बचे तो उन्हें अपना कुछ लोगो का कहना है कि जब राजेंद्र कुमार के पास अपने इलाज के लिए पैसे नही बचे तो उन्हें अपना बंगला राजेश खन्ना को बेचना पड़ा लोगो के मुताबिक राजेंद्र कुमार के बंगले के नाम डिम्पल था और जब उन्होंने अपना बंगला खाली कर रहे थे तो राजेंद्र कुमार बहुत रोए थे
[30/06, 6:26 pm] मुन्ना जी: 2 महेश आनंद।
बॉलीवुड के मशहूर विलन की ख्याति प्राप्त करने वाले ये अभिनेता की 57 साल की उम्र में उनकी आर्थिक हलात बहुत खराब हो चुकी थी उन्हें 18 सालो तक फिल्मो में कोई काम नही मिला। एक दिन उनकी लाश 2019 में उनके फ्लैट से मिले जिसकी हालात बहुत खराब थीं उनकी बोडी उनके फ्लैट से सड़ी गली हालात में मीली जिसके ऊपर से उनके हालात के विषय मे पता लग सकता है।
[30/06, 6:26 pm] मुन्ना जी: 3 पूजा कड़वाल।
एक समय मे सलमान खान जैसे अभिनेता के साथ काम कर चुकी ये अभिनेत्री कुछ समय पहले खबरों में आई थी। पुजा कड़वाल कि परिस्थिति इतनी खराब हो गई थी कि उनके पास भी अपने इलाज करवाने को पैसे नही बचे थे। पूजा कड़वाल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे अपनी मदद के लिए सलमान खान से कॉन्टेक्ट करने की बहुत कोसिस किया करती थी पर वो सफल नही हो पाती थी अपने इलाज के लिए और आर्थिक हालात से परेशान पूजा कड़वाल की जानकारी जब सलमान खान को मिली टैब वो खुल के सामने आए और उन्होंने पूजा कड़वाल के इलाज का पूरा खर्च उठा लिया।अब पुजा कड़वाल पूरी तरह स्वस्थ होकर जब वापस लौटी तब एक प्रेसवार्ता में उन्होंने बताया कि उनकी बॉलीवुड की शुरुआत फ़िल्म वीरगति से हुई थी और उस फ़िल्म में पूजा के साथ सलमान मुख्य भूमिका में थे।
[30/06, 6:26 pm] मुन्ना जी: 2 महेश आनंद।
बॉलीवुड के मशहूर विलन की ख्याति प्राप्त करने वाले ये अभिनेता की 57 साल की उम्र में उनकी आर्थिक हलात बहुत खराब हो चुकी थी उन्हें 18 सालो तक फिल्मो में कोई काम नही मिला। एक दिन उनकी लाश 2019 में उनके फ्लैट से मिले जिसकी हालात बहुत खराब थीं उनकी बोडी उनके फ्लैट से सड़ी गली हालात में मीली जिसके ऊपर से उनके हालात के विषय मे पता लग सकता है।
[30/06, 6:26 pm] मुन्ना जी: 3 पूजा डडवाल।
एक समय मे सलमान खान जैसे अभिनेता के साथ काम कर चुकी ये अभिनेत्री कुछ समय पहले खबरों में आई थी। पुजा डडवाल कि परिस्थिति इतनी खराब हो गई थी कि उनके पास भी अपने इलाज करवाने को पैसे नही बचे थे। पूजा डडवाल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे अपनी मदद के लिए सलमान खान से कॉन्टेक्ट करने की बहुत कोसिस किया करती थी पर वो सफल नही हो पाती थी अपने इलाज के लिए और आर्थिक हालात से परेशान पूजा डडवाल की जानकारी जब सलमान खान को मिली टैब वो खुल के सामने आए और उन्होंने पूजा डडवाल के इलाज का पूरा खर्च उठा लिया।अब पुजा कड़वाल पूरी तरह स्वस्थ होकर जब वापस लौटी तब एक प्रेसवार्ता में उन्होंने बताया कि उनकी बॉलीवुड की शुरुआत फ़िल्म वीरगति से हुई थी और उस फ़िल्म में पूजा के साथ सलमान मुख्य भूमिका में थे।
[30/06, 6:26 pm] मुन्ना जी: 4 सतीश कौल।
 सतीश कौल पंजाबी और हिंदी फिल्मों के जाने माने अभिनेता थे उन्होंने 300 से अधिक फिल्मो में देवानंद दिलीप कुमार और शाहरुख खान नाइस अभिनेताओं के साथ काम किया प्यार तो होना ही था, याराना, राम लखन, कमांडो जैसे हिंदी फिल्मो और सुहाग चूडा, आज़ादी,the freedom पटोला जैसे पंजाबी फिल्मो के साथ BR चोपड़ा की महाभारत, विक्रम बेताल, और सर्कस जैसे टीवी सीरियल में भी उन्होंने उम्दा काम कियाथा पर नाब उनकी हालत ने करवट बदली तो उनके पास अपने इलाज करवाने के पैसे नही बचे थे । हकीकत में सतीश कौल के पास उनकी जमा पूंजी थी वो एक बिजनेसमैन थे बिजनेस के खत्म होने के कुछ समय बाद बिगड़ी और उन्हें hospitalize होना पड़ा तब पैसे न होने के कारण उनकी इलाज में तकलीफ आई जब बात बॉलीवुड में आई तो कुछ लोगो ने इनकी सहायता की और पंजाब सरकार के ध्यान में जब ये बात आई तो 2019 में पंजाब सरकार ने उनकी 5 लाख रुपये की मदद की।
[30/06, 6:26 pm] मुन्ना जी: 5 सावी सिद्धू।
बॉलीवुड में जाल,ज़मीन,पटियाला हाउस,जैसे फिल्मो में काम करने वाले ये अभिनेता जिन्होंने अक्षय जैसे अभिनेता के साथ काम किया और अनुराग कश्यप की फ़िल्म गुलाल, यशराज बेनर और सुभाषघई जैसे लोगो के साथ काम किया और पर कुछ कारणों से उन्हें बॉलीवुड को छोड़ना पड़ा अब हालात ये है कि उन्हें अपना घर चलाने के लिए एक सिक्योरटी गार्ड की नोकरी करनी पड़ रही है।
[30/06, 6:26 pm] मुन्ना जी: बॉलीवुड में कब ऊंट किस करवट बैठे और कब कौन राजा से रंक हो जाये इसकी कोई गेरेन्टी नही है। फिल्मो की दुनिया बहुत रौशनी और रात की चांदनी के उजालो सी है,कब चंद की चांदनी चली जाय और अमावस की काली रात हो जाये और कब कोई राजा से रंक बन नए कोई कुछ कह नही सकता।कुछ बॉलीवुड कलाकारों के विसय में जब कुछ ऐसा देखने और सुनने को मिलता हैतो मन यकीन नही करता।

* शशिभूषण मिश्रा
Share To:

Post A Comment: