*भारी वर्षा से तालाब में तब्दील हुई सड़क*::::*जनजीवन अस्त व्यस्त*,आवागमन बाधित और बीमारियों के फैलने का डर और दहशत इस कोरोना काल में हुआ हावी।

तस्वीरें चीख-चीख कर फर्जी विकास के झूठे दावों की पोल खोल रही हैं।
यह दृश्य बेगूसराय(बिहार)के मंझौल गाँव का है।तस्वीरों में जो तालाब आप देख रहे हैं दरअसल यह मंझौल पंचायत एक ,दो और चार से होती हुई मुख्य राज्यमार्ग पचपन को जोड़ती एक सड़क है।यह सड़क और इससे सटी नाली का निर्माण बीस वर्ष पहले हुआ था।इस बीच चार आम चुनाव(लोकसभा और विधानसभा )हो चुके।चार निकाय चुनाव(पंचायत स्तरीय)भी हुए।कई नेता,अफसर,मंत्री,विधायक व सांसद का आना-जाना इस सड़क से लगा रहा।आज यह सड़क अंतिम साँस ले रही है।
इस गाँव के लोग भी अजीब ही हैं।वाजिब और जमीन से जुड़े वास्तविक मुद्दों पर कभी अपने नेताओं और जनप्रतिनिधियों से कोई सवाल ही नहीं पूछते।बारिश का पानी जब सड़क पर जमा होता है तो इसमें गोबर,पशुओं के मलमूत्र,कचरे आदि पदार्थ भी मिल जाते हैं।मच्छरों और तरह-तरह के कीड़े मकोड़ों का भी प्रकोप बढ़ने लगता है साथ ही कई बीमारियों के फैलने की संभावना बढ़ जाती है।
इस महत्वपूर्ण सड़क का उपयोग करने वाले लोग और इस सड़क के दोनों ओर निवास करनेवाले लोग भी सरकारी उपेक्षा और विभागीय उदासीनता का रोना रोकर,दबी जुबान से स्थानीय जन प्रतिनिधियों व नेताओं को कोस कर चुप हो जाते हैं।
अभी विधानसभा चुनाव भी सिर पर है ऐसे में जनता की आवाज को मजबूती प्रदान करना हमारा दायित्व है।
हमारे  MTV news के एक संवाददाता से प्राप्त यह तस्वीरें और सूचनाएँ क्या असर दिखलाती हैं ये तो बाद कि बात है फिलहाल जमीनी मुद्दे को प्रकाशित करना हमारा अनिवार्य दायित्व है जिसे हम पूरा कर रहे हैं।
आप सबों से भी
मेरी अपील है कि जनसरोकार से जुड़े गौण मुद्दों को हम तक पहुंचाएं।हम आपकी आवाज बनकर इसे ऊपर तक पहुँचाएंगे।
लोकतंत्र में मौलिक अधिकारों और वास्तविक मुद्दों के लिए अपनी आवाज
बुलंद करना हम सबका संवैधानिक अधिकार है।
आपका उठाया हुआ एक सही कदम आपकी समस्याओं को समाधान में बदल सकता है।
तो बने रहें  MTV news के साथ
( MTV news रिपोर्टर पल्लवी कुमारी के साथ)
Share To:

Post A Comment: